PM किसान योजना : इन किसानों का पंजीकरण हो गया है , बैंक खाता न होने पर भी कोई टेंशन नहीं ले | ऐसे मिलेंगे समाधान

पीएम किसान योजना, इंडिया पोस्ट: गोवा सरPM किसान योजना, इंडिया पोस्ट: प्रधान मंत्री किसान निधि योजना के लिए, गोवा सरकार डाकिया के माध्यम से 11,000 किसानों को पंजीकृत कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने इंडिया पोस्ट के साथ करार किया है। ये वे किसान हैं जिन्होंने किसी कारणवश अपना नाम पंजीकृत नहीं करवाया है। कार पोस्टमैन के माध्यम से इन किसानों तक पहुंच रही है और योजना के लिए पंजीकृत हो रही है। ये ऐसे किसान हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं।

PM किसान योजना : इन किसानों का पंजीकरण हो गया है , बैंक खाता न होने पर भी कोई टेंशन नहीं ले

ऐसे में सरकार पोस्टमैन के माध्यम से इन किसानों तक पहुंच बना रही है और योजना के लिए पंजीकृत हो रही है। ये ऐसे किसान हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं। गोवा के मंत्री चंद्रकांत कावलेकर ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि इस काम को पूरा करने के लिए राज्य के 300 से अधिक डाककर्मियों को जुटाया गया है।राज्य सरकार के अनुसार, जिन किसानों के पास बचत खाता नहीं है, उन्हें भी इस पहल के तहत लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए उनका बचत खाता भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक में खोला जाएगा और फिर पीएम किसान योजना में पंजीकरण किया जाएगा। हालांकि, इसके लिए आधार अनिवार्य है। पीएम किसान योजना के तहत, केंद्र सरकार प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह सहायता 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों के माध्यम से दी जाती है।

बता दें कि जो किसान इस योजना के लिए पात्र हैं, लेकिन इसमें पंजीकृत नहीं हुए हैं, उन्हें यह काम सातवीं किस्त जारी होने से पहले पूरा करना चाहिए। इसके साथ, जिन किसानों ने छठी किस्त जारी होने से पहले रजिस्ट्रेशन करवा लिया था, लेकिन किस्त उनके खाते में ट्रांसफर नहीं हुई थी, वे अपने आवेदन में की गई गलतियों को भी सुधार सकते हैं।

‘किसान कॉर्नर’ में दिया गया पंजीकरण विकल्प

pmkisan.nic.in वेबसाइट खोलने पर, आपको वेबसाइट के दाईं ओर ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प दिखाई देगा। इसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी कई सुविधाएं दी गई हैं। इसमें ‘फार्मर कार्नर’ के तहत न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन का विकल्प है। इस टैब में, किसानों को पीएम किसान योजना के तहत खुद को पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। जैसे ही आप New Former Registration पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुल जाएगा। इसमें नया पूर्व पंजीकरण फार्म दिया गया है। इसमें किसान अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड (इमेज टेक्स्ट) भरें और सर्च बटन पर क्लिक करें, पंजीकरण के लिए फॉर्म खुल जाएगा। इसमें सभी आवश्यक जानकारी भरकर आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं। जमीन के बारे में जानकारी देने के लिए, सर्वेक्षण या खाता संख्या, खसरा नंबर और क्षेत्र का आकार दर्ज करना होगा और सहेजें विकल्प पर क्लिक करना होगा और इस तरह आपका पंजीकरण हो जाएगा।

अपने मन की बात कहें |