Home Loan EMI : होम लोन की ईएमआई पूरी होने के बाद यह गलती से भी न करें

होम लोन की पूरी ईएमआई चुकाने के बाद, बैंक या वित्तीय संस्थान से एक दस्तावेज प्राप्त करना होगा। यह दस्तावेज़ यह सुनिश्चित करेगा कि बैंक या वित्तीय संस्थान का EMI का भुगतान करने के बाद आपकी संपत्ति पर कोई दावा नहीं है। इसके और भी कई फायदे हैं। अगर आपने भी होम लोन लिया है, तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान से होम लोन लेने के बाद उसकी पूरी ईएमआई चुकाना एक बड़ी राहत है। हालांकि, ईएमआई का भुगतान करने के बाद, आप एक बार आवश्यक काम पूरा करना सुनिश्चित कर सकते हैं। वास्तव में, होम लोन की मरम्मत के बाद, आपको एक नो-नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट मिलना चाहिए। NoC एक प्रकार का प्रमाण पत्र है, जो दर्शाता है कि आपने होम लोन चुका दिया है और बैंक या वित्तीय संस्थान पर आपकी कोई देनदारी नहीं है। NoC प्राप्त करना कई मायनों में महत्वपूर्ण है।

एनओसी लेने के बाद प्रॉपर्टी पर बैंक का कोई दावा नहीं है

जब आप पूरी तरह से बैंक या वित्तीय संस्थान को होम लोन चुकाते हैं तो आपको NoC लेना चाहिए। यह सरल प्रमाण पत्र यह सुनिश्चित करता है कि आपको बैंक या वित्तीय संस्थान को कोई पैसा नहीं देना है। इसके अलावा, NoC लेने के बाद घर पूरी तरह से आपका है। एक बैंक या वित्तीय संस्थान आपकी संपत्ति का दावा नहीं कर सकता है। कई बार ऐसा होता है कि होम लोन की पूरी ईएमआई चुकाने के बाद आपको बैंक या वित्तीय संस्थान से कुछ बकाया मिल सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए एनओसी लेनी चाहिए। यह एक तरह का कानूनी दस्तावेज है जिसमें कहा गया है कि आप बैंक या वित्तीय संस्थान को कोई पैसा नहीं देते हैं। इसे नो ड्यूज सर्टिफिकेट भी कहा जाता है।

क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेगा

एक बार जब आप NoC ले लेते हैं, तो केवल आपके पिछले ऋण को ही माना जाता है। यदि आपने NoC नहीं लिया है, तो आपका पिछला ऋण पूरी तरह से बंद नहीं माना जाएगा। आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित होगा। इसलिए, भविष्य में ऋण के लिए आवेदन करते समय, आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं।आम तौर पर, इसे ग्राहक के पते पर एक पंजीकृत डाक के माध्यम से बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा एनओसी के लिए भेजा जाता था। इसलिए यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आपका पता और मोबाइल नंबर सही है या नहीं।

बीमा से भी होगा फायदा

NoC का एक फायदा यह है कि अगर आपने संपत्ति का बीमा करवा लिया है तो दावा सीधे आपको दिया जाएगा। एनओसी नहीं लेने के मामले में, इस बीमा दावे की राशि ऋणदाता को दी जाएगी। इन कारणों से, होम लोन की पूर्ण ईएमआई चुकाने के बाद आपके लिए बैंक या वित्तीय संस्थान से एनओसी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

अपने मन की बात कहें |